Sunday, July 25, 2021

Strong Roots by APJ Abdul Kalam Full Text Hindi Translation (हिंदी अनुबाद)

       
STRONG ROOTS
                APJ Abdul Kalam

मेरा जन्म पूर्व मद्रास राज्य के एक द्वीपीय शहर रामेश्वरम में एक मध्यम वर्गीय तमिल परिवार में हुआ था। मेरे पिता ज़ैनुलबदीन के पास अधिक औपचारिक शिक्षा या संसाधन नहीं थे; इन कठिनाइयों के बावजूद, वह महान प्रवृत्ति और मन की सच्ची उदारता से संपन्न थे। मेरी माँ अशिअम्माई उनकी आदर्श सहायक थीं। मुझे ठीक-ठीक याद नहीं है कि वह प्रतिदिन कितने लोगों को खाना खिलाता था, लेकिन मुझे यकीन है कि हमारे परिवार के सभी सदस्यों की तुलना में बहुत अधिक बाहरी लोगों ने हमारे साथ भोजन किया।

मेरे माता-पिता को व्यापक रूप से एक आदर्श युगल माना जाता था। मेरी मां की वंशावली और भी प्रमुख थी, उनके पूर्वजों में से एक को अंग्रेजों ने 'बहादुर' की उपाधि दी थी।

मैं कई बच्चों में से एक था - लंबे और सुंदर माता-पिता से पैदा हुआ, बल्कि एक छोटा, विशेष दिखने वाला लड़का! हम अपने पुश्तैनी घर में रहते हैं, जो 19वीं सदी के मध्य में बना था। यह रामेश्वरम में मस्जिद रोड पर चूना पत्थर और ईंटों से बना एक काफी बड़ा ईंट का घर था। मेरे बहुत ही सरल पिता ने सभी अनावश्यक सुख-सुविधाओं और विलासिता से परहेज किया। हालांकि, सभी आवश्यक वस्तुओं को भोजन, दवा या कपड़े के रूप में प्रदान किया गया। वास्तव में, मैं कहूंगा कि मेरा बचपन बहुत सुरक्षित था, भौतिक और भावनात्मक दोनों रूप से।

मैं आमतौर पर अपनी माँ के साथ रसोई के फर्श पर बैठकर खाना खाता हूँ। वह मेरे सामने एक केले का पत्ता रखता था, जिसके बाद वह चावल और सुगंधित सांबर, तरह-तरह के मसालेदार, घर का बना अचार और ताजे नारियल की चटनी की एक गांठ या गांठ रखता था।

रामेश्वरम को तीर्थयात्रियों के लिए इतना प्रसिद्ध बनाने वाला शिव मंदिर हमारे घर से लगभग दस मिनट की पैदल दूरी पर है! हमारा इलाका मुस्लिम बहुल था, लेकिन वहां बहुत सारे हिंदू परिवार भी थे, जो अपने मुस्लिम पड़ोसियों के साथ शांति से रह रहे थे। हमारे मोहल्ले में एक बहुत पुरानी मस्जिद थी जहाँ मेरे पिता मुझे शाम की नमाज़ के लिए ले जाया करते थे। मुझे नहीं पता था कि अरबी प्रार्थनाओं का क्या मतलब है, लेकिन मुझे यकीन था कि वे भगवान तक पहुंचेंगे। जब मेरे पिता नमाज के बाद मस्जिद से बाहर निकलते तो अलग-अलग धर्म के लोग बाहर बैठकर उनका इंतजार करते। उनमें से कई मेरे पिता को पानी से भरे दीये देते थे, जिसमें वह अपनी उंगलियों को प्रार्थना में डुबोते थे। इस पानी को तब अस्वस्थ के लिए घर ले जाया गया था। मुझे भी लगता है कि ठीक होने के बाद लोग हमारे घर जाकर आपको धन्यवाद कहेंगे। पिता हमेशा मुस्कुराते रहे और उन्हें दयालु भगवान का शुक्रगुजार रहने के लिए कहा।

रामेश्वरम मंदिर के मुख्य पुजारी, लक्ष्मण शास्त्री, मेरे पिता के बहुत करीबी दोस्त थे। मेरे बचपन की सबसे स्पष्ट यादों में से एक दो पुरुषों की थी, प्रत्येक पारंपरिक पोशाक में आध्यात्मिक मामलों पर चर्चा कर रहे थे। जब मैं प्रश्न पूछने के लिए पर्याप्त बूढ़ा हो गया, तो मैंने अपने पिता से प्रार्थना की प्रासंगिकता के बारे में पूछा। मेरे पिता ने मुझे बताया कि प्रार्थना में कुछ भी रहस्यमय नहीं है। बल्कि प्रार्थना लोगों के बीच आत्माओं का मिलन बनाती है। जब आप प्रार्थना करते हैं, तो वे कहते हैं, "अपने शरीर से परे और ब्रह्मांड का हिस्सा बन जाओ, जो धन, आयु, जाति या धर्म का कोई विभाजन नहीं जानता।"

मेरे पिता जटिल आध्यात्मिक अवधारणाओं को बहुत ही सरल, व्यावहारिक, तार्किक और मैत्रीपूर्ण तमिल भाषा में व्यक्त कर सकते थे। उन्होंने एक बार मुझसे कहा था, "अपने समय में, अपने स्थान पर, वह वास्तव में क्या है, और वह किस अवस्था में पहुँच गया है, अच्छा या बुरा प्रत्येक मनुष्य संपूर्ण प्रकट परमात्मा में एक निश्चित तत्व है! फिर कठिनाइयों, कष्टों और समस्याओं से क्यों डरें? जब समस्याएं आती हैं तो दुख की प्रासंगिकता को समझने की कोशिश करें। प्रतिकूलता हमेशा अंतरिक्ष का अवसर प्रस्तुत करती है।

"आप मदद और सलाह के लिए आपके पास आने वाले लोगों को क्यों नहीं बताते?" मैंने पापा से पूछा। उसने मेरे कंधे पर हाथ रखा और सीधे मेरी आँखों में देखा। कुछ देर तक उसने कुछ नहीं कहा, मानो वह उसे समझने की मेरी क्षमता को आंक रहा हो। फिर उसने धीमी, गहरी आवाज में जवाब दिया। उनके जवाब ने मुझे एक अजीब ऊर्जा और उत्साह के साथ प्रस्तुत किया। "जब भी लोग खुद को अकेला पाते हैं, एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया के रूप में, वे साथी की तलाश में लगते हैं। जब भी वे मुसीबत में पड़ते हैं, तो वे उनकी मदद के लिए किसी की तलाश करते हैं। जब भी वे रुक जाते हैं, वे अपनी मदद के लिए किसी की तलाश कर रहे हैं! प्रत्येक आवर्ती दर्द, इच्छा और इच्छा को अपना विशेष सहायक मिल जाता है। वे सभी लोग जो मेरे साथ परेशानी में पड़ते हैं, मैं सिर्फ प्रार्थना और भेंट के माध्यम से उनके राक्षसी प्रभाव को शांत करने के प्रयास में मध्यस्थता करता हूं। यह है बिल्कुल सही दृष्टिकोण नहीं है और इसका कभी पालन नहीं किया जाना चाहिए। हमें नियति के भय और उस दृष्टिकोण के बीच के अंतर को समझना चाहिए जो हमें अपने भीतर पूर्णता के दुश्मन को खोजने में सक्षम बनाता है।"

मुझे याद है कि मेरे पिता अपने दिन की शुरुआत सुबह चार बजे फज्र की नमाज से करते थे। प्रार्थना के बाद, वह हमारे घर से लगभग चार मील दूर एक छोटे से नारियल के बाग में चला जाता था। वह उसे अपने कंधे पर गिरा देता और लगभग एक दर्जन नारियल लेकर वापस आता, फिर नाश्ता करता। साठ के दशक के अंत में भी यह उनकी दिनचर्या बनी रही।

मैंने, अपने पूरे जीवन में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की अपनी दुनिया में पिताजी की नकल करने की कोशिश की है। मैंने अपने पिता द्वारा मुझे बताए गए मूल सत्य को समझने की कोशिश की है, और विश्वासयोग्य महसूस किया है कि दैवीय शक्ति नाम की कोई चीज है जो किसी को भ्रम, दुख, निराशा और असफलता से बाहर निकाल सकती है और किसी को अपने स्थान पर ले जा सकती है। और एक बार जब कोई व्यक्ति अपने शारीरिक और मानसिक बंधनों को तोड़ देता है, तो उसे स्वतंत्रता, सुख और मन की शांति का मार्ग मिल जाता है!

*************************************************************************

No comments:

Post a Comment

The Poetry of Earth / On the Grasshopper and the Cricket by John Keats Complete Text with Bengali & Hindi Translation

  On the Grasshopper and the Cricket   JOHN KEATS The Poetry of earth is never dead:       When all the birds are faint with the hot sun,   ...