Wednesday, August 4, 2021

Leela's Friend by R K Narayan Hindi Translation (हिंदी अनुबाद)


*******************************************************************************

Hindi Translation (हिंदी अनुबाद)

सिद्दा उस समय गेट के चारों ओर लटके हुए थे जब श्री शिवशंकर अपने घर के सामने के बरामदे में नौकर की समस्या पर विचार कर रहे थे।

"सर, क्या आपको नौकर चाहिए?" सिद्धा ने पूछा।

"अंदर आओ" श्री शिवशंकर ने कहा।

जैसे ही सिद्दा ने गेट खोला और अंदर आए, श्री शिवशंकर ने उनकी जांच की और खुद से कहा,
"यह एक बुरा प्रकार नहीं लगता है। किसी भी दर पर, साथी साफ दिखता है।"

 "पहले तुम्हारी जगह क्या थी?" उसने पूछा।

सिद्दा ने कहा, "वहां एक बंगले में," और कहीं अस्पष्ट संकेत दिया, "डॉक्टर के घर में।" "उसका नाम क्या है?"।

"मैं मास्टर को नहीं जानता," सिद्दा ने कहा।
"वह बाजार के पास रहता है।"
"उन्होंने तुम्हें दूर क्यों भेजा?"। "उन्होंने शहर छोड़ दिया, मास्टर," सिद्दा ने स्टॉक का जवाब देते हुए कहा।

श्री शिवशंकर अपना मन नहीं बना पा रहे थे। उसने अपनी पत्नी को बुलाया। उसने सिद्दा की ओर देखा और कहा, "वह मुझे औरों से बुरा नहीं लगता जो हमारे पास हैं।" लीला, उनकी पांच साल की बेटी, बाहर आई, सिद्दा को देखा और खुशी से रोने लगी। "ओह फादर!" उसने कहा, "मैं उसे पसंद करती हूं। उसे मत भेजो। हम उसे अपने घर में रखें।" और यह तय किया।

सिद्दा को दिन में दो बार भोजन और चार रुपये महीने दिए जाते थे, जिसके बदले में वह कपड़े धोता था, बगीचे की देखभाल करता था, काम चलाता था, लकड़ी काटता था और लीला की देखभाल करता था।

"सिद्दा, आओ और खेलो!" लीला रोती, और सिद्दा को कोई भी काम छोड़ना पड़ता जो वह कर रहा हो और उसके पास दौड़ा, क्योंकि वह सामने के बगीचे में हाथ में लाल गेंद लिए खड़ी थी। उनकी कंपनी ने उन्हें बेहद खुश किया। उसने उस पर गेंद फेंकी और उसने उसे वापस फेंक दिया। और फिर उसने कहा, "अब गेंद को आकाश में फेंक दो।" सिद्दा ने गेंद को पकड़ लिया, एक सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद कर ली और गेंद को ऊपर फेंक दिया। जब गेंद फिर से नीचे आई, तो उसने कहा, "अब यह चाँद को छू गया है और आ गया है। तुम यहाँ थोड़ा सा चाँद चिपका हुआ देख रहे हो।" लीला ने चाँद के अंशों के लिए गेंद को ध्यान से देखा और कहा, "मुझे यह दिखाई नहीं दे रहा है।"

"आपको इसके बारे में बहुत जल्दी होना चाहिए," सिद्दा ने कहा, "क्योंकि यह सब वाष्पित हो जाएगा और चंद्रमा पर वापस चला जाएगा। अब जल्दी करो।" उन्होंने गेंद को अपनी उंगलियों से कसकर ढँक दिया और उसे एक छोटे से गैप से झाँकने दिया।

"आह हाँ," लीला ने कहा। "मैं चाँद देखता हूँ, लेकिन क्या चाँद बहुत गीला है?"

"निश्चित रूप से यह है," सिद्दा ने कहा।

"आकाश में क्या है, सिद्दा?"

"भगवान, उन्होंने कहा।

"अगर हम छत पर खड़े हों और अपनी बाहें फैलाएँ, तो क्या हम आसमान को छू सकते हैं?"

"नहीं अगर हम यहाँ छत पर खड़े हैं," उन्होंने कहा। "लेकिन अगर आप नारियल के पेड़ पर खड़े हैं तो आप आसमान को छू सकते हैं।"

"क्या आपने इसे पूरा कर लिया?" लीला से पूछा।

"हाँ, कई बार" सिद्दा ने कहा। "जब भी कोई बड़ा चाँद हो, एक नारियल के पेड़ पर चढ़कर उसे छू लेना।"

"क्या चाँद तुम्हें जानता है?"

"हाँ, बहुत अच्छा। अब मेरे साथ आओ। मैं तुम्हें कुछ अच्छा दिखाऊंगा।" वे गुलाब के पौधे के पास खड़े थे। उसने

इशारा करते हुए कहा, "तुम वहाँ चाँद देखते हो, है ना?"।

"हाँ।"

"अब मेरे साथ आओ," उसने कहा, और उसे पिछवाड़े में ले गया। वह कुएं के पास रुका और इशारा किया। चाँद भी वहीं था। लीला ने ताली बजाई और आश्चर्य से चिल्लाई, "चाँद यहाँ! वहाँ था! कैसा है?"

"मैंने इसे हमारे बारे में अनुसरण करने के लिए कहा है।"

लीला ने दौड़कर अपनी माँ से कहा, "सिद्दा चाँद को जानती है।" शाम को वह उसे अंदर ले गया और उसने उसके लिए एक क्लास रखी। उसके पास कैटलॉग, सचित्र किताबें और पेंसिल के स्टंप से भरा एक बॉक्स था। सिद्धा की शिक्षिका की भूमिका निभाने में उसे बहुत खुशी हुई। उसने उसे अपनी उंगलियों के बीच एक पेंसिल और उसके सामने एक कैटलॉग के साथ फर्श पर स्क्वाट किया। उसके पास एक और पेंसिल और एक कैटलॉग था और उसने आज्ञा दी, "अब लिखो।" और उसे अपने कैटलॉग के पन्नों में जो कुछ भी लिखा था उसे कॉपी करने की कोशिश करनी थी। वह वर्णमाला के दो या तीन अक्षर जानती थी और एक तरह की बिल्ली और कौवे को खींच सकती थी। लेकिन इनमें से कोई भी सिद्दा दूर से कॉपी भी नहीं कर सकता था। उसने उसके प्रयास की जांच करते हुए कहा, "क्या मैंने कौवे को इसी तरह खींचा है? क्या मैंने बी को इसी तरह खींचा है?" उसने उस पर दया की, और उसे सिखाने के अपने प्रयासों को दुगना कर दिया। लेकिन वह अच्छा साथी, हालांकि चंद्रमा को नियंत्रित करने में माहिर था, पेंसिल चलाने में पूरी तरह असमर्थ था। नतीजतन, ऐसा लग रहा था कि लीला उसे वहीं रखेगी, अपनी सीट पर तब तक टिकी रहेगी जब तक कि उसकी कड़ी, लचीली कलाई फट न जाए। उसने यह कहकर राहत मांगी, "मुझे लगता है कि तुम्हारी माँ तुम्हें रात के खाने पर बुला रही है।" लीला पेंसिल छोड़ देती और कमरे से बाहर भाग जाती, और स्कूल का समय समाप्त हो जाता।

रात के खाने के बाद लीला अपने बिस्तर पर चली गई। सिद्दा को एक कहानी के साथ तैयार रहना था। वह बिस्तर के पास फर्श पर बैठ गया और अतुलनीय कहानियाँ सुनाईं: जंगल में जानवरों की, स्वर्ग में देवताओं की, जादूगरों की जो सोने के महल बना सकते थे और उन्हें छोटी राजकुमारियों और उनके पालतू जानवरों से भर सकते थे।

वह दिन-ब-दिन उसके करीब आती जा रही थी। उसने अपने सभी जागने के घंटों में अपनी कंपनी रखने पर जोर दिया। जब वह बगीचे में काम कर रहा था या लकड़ी काट रहा था, तब वह उसके साथ थी, और जब उसे काम पर भेजा जाता था तो वह उसके साथ होती थी।

एक शाम वह चीनी लेने निकला और लीला उसके साथ चली गई। जब वे घर आए, तो लीला की माँ ने देखा कि लीला ने जो सोने की चेन पहनी थी, वह गायब थी। "तुम्हारी चेन कहाँ है?" लीला ने अपनी कमीज में देखा, खोजा और कहा, "मुझे नहीं पता।"

उसकी माँ ने उसे एक थप्पड़ मारा और कहा, "मैंने तुमसे कितनी बार कहा है कि इसे उतारो और डिब्बे में रखो?"

सिद्ध! सिद्दा!" वह एक क्षण बाद चिल्लाई। जैसे ही सिद्दा अंदर आया, लीला की माँ ने उस पर एक नज़र डाली और सोचा कि वह साथी पहले से ही अजीब लग रहा है। उसने उससे चेन के बारे में पूछा। उसका गला सूख गया। उसने पलकें झपकाई और उत्तर दिया कि वह नहीं जानता। उसने पुलिस को बताया और उस पर चिल्लाई। उसे एक पल के लिए रसोई में वापस जाना पड़ा क्योंकि उसने ओवन में कुछ छोड़ दिया था। लीला ने उसका पीछा करते हुए कहा, "मुझे कुछ चीनी दो, माँ, मुझे भूख लगी है।" जब वे फिर बाहर आए और "सिद्दा! सिद्दा!" कहा। कोई जवाब नहीं था सिद्दा रात में गायब हो गया था।

श्री शिवशंकर एक घंटे बाद घर आए, इस सब से बहुत उत्साहित हुए, थाने गए और शिकायत दर्ज कराई।

खाना खाने के बाद लीला ने सोने से मना कर दिया। “मुझे तब तक नींद नहीं आएगी जब तक कि सिद्धा आकर मुझे कहानियाँ नहीं सुनाता। मैं तुम्हें पसंद नहीं करता। आप सदा सिद्दा को गाली और चिन्ता करते रहते हैं। तुम इतने कठोर क्यों हो?

"लेकिन उसने तुम्हारी जंजीर छीन ली है..."

"उसे जाने दो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे एक कहानी बताओ।"
 
"सो जाओ, सो जाओ," माँ ने कहा, उसे अपनी गोद में लेटने का प्रयास करते हुए।

"मुझे एक कहानी बताओ, माँ।" लीला ने कहा। उसकी माँ के लिए अब एक कहानी के बारे में सोचना बिलकुल असंभव था। उसका मन व्याकुल हो उठा। सिद्दा के विचार ने उसे भयभीत कर दिया। घर की जानकारी होने पर वह व्यक्ति रात में आ सकता था और लूट सकता था। वह यह सोचकर कांप उठी कि वह इन दिनों किस खलनायक को पाल रही थी। यह भगवान की दया थी कि उसने बच्चे को जंजीर के लिए नहीं मारा। "सो जाओ, लीला, सो जाओ," उसने काजोल किया।

"क्या तुम हाथी की कहानी नहीं बता सकते? लीला ने पूछा।

 "नहीं न।"

लीला ने गाली-गलौज का शोर मचाया और पूछा, “सिद्धा हमारी कुर्सी पर क्यों न बैठें, माँ?” माँ ने प्रश्न का उत्तर नहीं दिया। लीला ने एक क्षण बाद कहा, "सिद्दा चला गया है क्योंकि उसे घर के अंदर सोने की अनुमति नहीं होगी जैसे हम करते हैं। उसे हमेशा घर के बाहर ही क्यों सुलाया जाए, माँ? मुझे लगता है कि वह हमसे नाराज़ हैं, माँ।'' शिवशंकर जब तक लौटे, तब तक लीला सो चुकी थी, उन्होंने कहा, ''उस साथी को उलझाने में हमने क्या जोखिम उठाया। ऐसा लगता है कि वह एक पुराना अपराधी है। मैंने जो विवरण दिया, उससे, इंस्पेक्टर एक पल में उसकी पहचान करने में सक्षम था। ”

“पुलिस उसके अड्डा जानती है। वे उसे बहुत जल्द उठा लेंगे, चिंता न करें। इंस्पेक्टर गुस्से में था कि मैंने उसे काम पर रखने से पहले उससे सलाह नहीं ली…”

चार दिन बाद जैसे ही पिता कार्यालय से घर आ रहे थे, एक पुलिस निरीक्षक और एक सिपाही सिद्दा लाए। सिद्दा सिर झुकाए खड़ा रहा। लीला बहुत खुश हुई।

 "सिद्दा! सिद्ध! वह रोई, और उससे मिलने के लिए सीढ़ियों से नीचे भागी।
 
"उसके पास मत जाओ।" इंस्पेक्टर ने उसे रोकते हुए कहा

 "क्यों नहीं?"

 "वह चोर है। उसने तुम्हारी सोने की जंजीर छीन ली है।”

"उसे दो। मेरे पास एक नई श्रृंखला होगी। ” लीला ने कहा, और वे सब हँसे। और फिर श्री शिवशंकर ने सिद्ध से बात की और फिर उनकी पत्नी ने उनके विश्वासघात पर कुछ शब्दों के साथ उन्हें संबोधित किया। फिर उन्होंने उससे पूछा कि उसने जंजीर कहाँ रखी है।

"मैंने इसे नहीं लिया है।" सिद्दा ने धीरे से जमीन की ओर देखते हुए कहा।

"तुम हमें बताए बिना क्यों भाग गए?" लीला की माँ से पूछा। कोई जवाब नहीं था। लीला का चेहरा लाल हो गया। "ओह, पुलिसकर्मी, उसे अकेला छोड़ दो। मैं उसके साथ खेलना चाहता हूं।"

 
"मेरे प्यारे बच्चे।" पुलिस निरीक्षक ने कहा, "वह चोर है।"

"उसे रहने दो।" लीला ने हौले से जवाब दिया।
 
"ऐसे मासूम बच्चे से कुछ चुराने के लिए आपको क्या शैतान होना चाहिए!" निरीक्षक ने टिप्पणी की। "अब भी देर नहीं हुई है। इसे लौटा दो। मैं तुम्हें जाने दूँगा बशर्ते तुम दोबारा ऐसा न करने का वादा करो।”

लीला के माता-पिता भी अपील में शामिल हुए। लीला को पूरे व्यवसाय से घृणा होने लगी।

"उसे अकेला छोड़ दो, उसने चेन नहीं ली है।" "मेरे बच्चे, आप बिल्कुल भी विश्वसनीय गवाह नहीं हैं," इंस्पेक्टर ने मजाकिया अंदाज में कहा।
 
"नहीं, उसने इसे नहीं लिया है!" लीला चीख पड़ी।

उसके पिता ने कहा, "बेबी, अगर तुम व्यवहार नहीं करोगे, तो मैं तुमसे नाराज हो जाऊंगा।"

आधे घंटे बाद इंस्पेक्टर ने सिपाही से कहा, "उसे थाने ले चलो। मुझे लगता है कि मुझे आज रात उसके साथ बैठना होगा। ”कांस्टेबल ने सिद्दा का हाथ पकड़ लिया और जाने के लिए मुड़ा। लीला रोते हुए उनके पीछे भागी।
 
"उसे मत लो। उसे यहीं छोड़ दो, यहीं छोड़ दो।" लीला सिद्दा के हाथ से चिपक गई। उसने चुपचाप उसे एक जानवर की तरह देखा। श्री शिवशंकर लीला को वापस घर ले गए। लीला रो रही थी।
हर दिन जब श्री शिवशंकर घर आते थे तो उनकी पत्नी ने उनसे पूछा, "क्या गहना की कोई खबर है?" और उसकी बेटी द्वारा, "सिद्दा कहाँ है?"
 
"वे अभी भी उसे लॉकअप में रखते हैं, हालांकि वह बहुत जिद्दी है और गहना के बारे में कुछ नहीं कहेगा," श्री शिवशंकर ने कहा।

"बाह! वह कितना मोटा साथी होगा!" पत्नी ने कांपते हुए कहा।

"ओह!, ये साथी जो एक या दो बार जेल में रहे हैं, सभी डर खो देते हैं। कुछ भी उन्हें कबूल नहीं कर सकता। ”
कुछ दिनों बाद, रसोई में इमली के बर्तन में हाथ डालकर लीला की माँ ने जंजीर उठा ली। वह उसे नल के पास ले गई और उस पर इमली का लेप धो दिया। यह निश्चय ही लीला की जंजीर थी। जब यह उसे दिखाया गया, तो लीला ने कहा, “यहाँ दे दो। मैं चेन पहनना चाहता हूं।"

“यह इमली के बर्तन में कैसे घुस गया? माँ ने पूछा।
 
"किसी तरह," लीला ने उत्तर दिया।

"क्या आपने इसे अंदर रखा?" माँ से पूछा।
"हाँ।"
 
"कब?"
 
"बहुत पहले, दूसरे दिन।"
 
"आपने पहले ऐसा क्यों नहीं कहा?"

जब पिता घर आए और उन्हें बताया गया, तो उन्होंने कहा, "बच्चे को इसके बाद कोई जंजीर नहीं होनी चाहिए। क्या मैंने तुमसे नहीं कहा था कि मैंने उसे एक या दो बार हाथ में लिए देखा है? उसने इसे किसी समय बर्तन में गिरा दिया होगा….और यह सब उसके कारण परेशान करता है”।
 
"सिद्दा के बारे में क्या?" माँ से पूछा।

  "मैं कल इंस्पेक्टर को बता दूँगा... किसी भी हाल में हम उसके जैसे अपराधी को घर में नहीं रख सकते थे।"
*********************************************************************************

No comments:

Post a Comment

The Poetry of Earth / On the Grasshopper and the Cricket by John Keats Complete Text with Bengali & Hindi Translation

  On the Grasshopper and the Cricket   JOHN KEATS The Poetry of earth is never dead:       When all the birds are faint with the hot sun,   ...